व्यक्तित्व विकास : Personality Development

विचारों को बदलकर, किस्मत को बदला जा सकता है। – Dr. Norman Vincent Peal

♦ यदि आप वही सब करते रहे जो आप कर रहे हैं तो आप को एक जैसे परिणाम मिलते रहेंगे ♦

Personality Development दोस्तो मान लीजिए आप अपनी गाड़ी से गिर गए। आपको बहुत सारी चोट आई अब आप रोज उसपे दवाई लगा रहे हो। फिर भी गांव ठीक नहीं हो रहा है आखिर गांव क्यों ठीक नहीं हो रहा है आप तो दवाई रोज लगा रहे हो ?
आपको पता है की बहुत समय हो गया है अभी भी वही पुरानी दवाइयां लगा रहे हो और गांव वैसा का वैसा ही है अब अगर आपको घाव ठीक करना है तो आपको नहीं दवाइयां लगानी होगी। तभी बुखार ठीक होगा उसी तरह आपने अपने जीवन में एक ढररा (पर्टन) बना लिया है आप अपनी समस्याओं को उन्हीं पुराने तरीकों से ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं।
दोस्तों से पुराने तरीकों से अब तक आपने कुछ ठीक नहीं कर पाए सही है ना, तू एक बात तो पक्की है कि जब तक आप अपने पुराने तरीकों से चलते रहेंगे पुराने तरीकों को नहीं बदलेंगे आप अपने दुख तकलीफ परेशानियां इन सब से कभी बाहर नहीं आ पाओगे, इसलिए आज एक काम हमें करना चाहिए आज अपने जो पुराने तरीके हैं उनको बदलकर काम करना चाहिए कुछ नहीं तरीकों से अपने सपनों अपनी परेशानी को ठीक करने की कोशिश करनी चाहिए एक मात्र यही तरीका अपनी परेशानियों को दूर करने का समय के साथ चलो समय अपने आप बदल देगा समय के साथ नहीं चले तो समय हमें बदल देगा।

 छोड़ना-पकड़ना नहीं करोगे तो आपका जितना तो तय हैं।

दोस्तों छोड़ें पकड़ने का मतलब यह हुआ कि अगर आप किसी एक काम को लगातार लंबे समय तक टिक कर नहीं करते हैं तो आपका असफल होना तो निश्चित है मगर लंबे समय तक अगर आपने कोई काम किया तो आपको सफलता जरुर मिलेगी। क्योंकि आप नहीं सुनोगे तो कोई और चुन लेगा। अपने भाग्य का फैसला आप स्वयं नहीं करेंगे तो कोई और करेगा। आज के आर्थिक उतार-चढ़ाव के समय में क्यों न आमदनी के एक से अधिक विकल्पों को साथ लेकर चला जाए। बदलाव के लिए आप को बदलना होगा बेहतर के लिए आपको और बेहतर होना होगा। Personality Development

 

संस्कार

1. वातावरण
2. सच्चाई
3. ईमानदारी
4. नजरिया
5. सकारात्मक सोच
6. मेहनत लगन
7. विश्वास
8. सीखना और सिखाना
9. रिलेशनशिप

व्यक्तित्व विकास के लिए यह बहुत आवश्यक है कि आपके अंदर किताबी ज्ञान ना होकर व्यवहारिक ज्ञान होना चाहिए। किताबी ज्ञान सिर्फ लिखित परीक्षा में काम आता है, जबकि व्यवहारिक ज्ञान जीवन की हर कठिन परिस्थिति में काम आता है। व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए हमें अच्छे मित्र बनाने चाहिए। अच्छी पुस्तकें पढ़नी चाहिए। जिन लोगों का व्यवहारिक ज्ञान अच्छा होता है उनका व्यक्तित्व विकास अपने आप हो जाता है।

झूठे व्यक्तियों को कोई भी पसंद नहीं करता है। इसलिए व्यक्तित्व विकास के लिए सच बोलना बेहद जरूरी है। हो सकता है कि आपके सच बोलने से सामने वाले व्यक्ति को बुरा लग जाए, परंतु वह बाद में आपकी प्रशंसा करेगा। यदि आप किसी व्यक्ति से झूठ बोलते हैं और उसकी झूठी तारीफ करते हैं तो भी वह आपको अच्छा व्यक्ति नहीं मानेगा। सच बोलने वाले व्यक्तियों की तारीफ सभी लोग करते हैं।

हम सभी को अपने मन और मस्तिष्क में आने वाले नकारात्मक विचारों को दूर करना चाहिए और सकारात्मक विचारों को अपनाना चाहिए। व्यक्तित्व विकास के लिए यह आवश्यक है।

आप जिस प्रकार के व्यक्ति हैं, वही आपका व्यक्तित्व है और वह आपके आचरण, संवेदनशीलता तथा विचारों से व्यक्त होता है।
दुनिया में तेजी से बदल रही तकनीकी और सुविधाओं के विकसित होते नित नए साधानों ने कार्य-स्थलों और व्यापार और सामाजिक छेत्रों में में तेजी से बदलाव ला रहे हैं। मौजूदा दौर में प्रतिस्पर्धा और तेज , जटिल और चुनौतीपूर्ण हो गया है। इसमें अब एग्रेशन, कॉम्पिटीटिवनेस, मेहनत, मार्केटिंग, इमेज बिल्डिंग महत्वपूर्ण हो गए हैं। Personality Development
1. अपने बारे में जाने (Know Yourself)
2.
 आपका व्यक्तित्व और बॉडी लैंग्वेज (body- language and your personality)
3.
कैसे करें व्यक्तित्व का विकास (How to Develop Personality)
4.
 अपना व्यक्तित्व निखार है (शिष्टाचार) (Correct manners and Etiquette)
5.
 आपका आंतरिक व्यक्तित्व (Your inner Personality)
6.
 व्यक्तित्व विकास में केरियर (personality development and carrier)
दोस्तों किसी भी इंसान की सफलता में व्यक्तित्व विकास की भूमिका जो होती है वह बहुत ही महत्वपूर्ण होती हैं क्योंकि उसका व्यक्तित्व ही उसकी पहचान होती हैं अपने व्यक्तित्व के दम पर ही वे आम लोगों से कुछ खास नजर आता है। आज के जमाने में हर कोई आदमी यह व्यक्ति खास देखना चाहता या फिर खास बनना चाहता है। मैं आपको एक विश्वास दिला सकता हूं कि मेरे ब्लॉग पर आपको बिल्कुल भी निराशा नहीं मिलेगी इसके प्रति की पर्सनालिटी डेवलपमेंट व्यक्तित्व विकास ऐसे मूल मंत्र और ऐसी में बातें बताने वाला हूं आपको जिससे ना केवल आप व्यक्तित्व का विकास करने में सफल होंगे बल्कि अपने जीवन में सफलता के ऊंचे सपनों को कामयाब करने में भी हासिल होंगे और हर इंसान का कोई न कोई सपना जरूर होता है और वह सारे सपने व्यक्तित्व विकास के जरिए कैसे निकलेंगे और जितने भी पॉइंट आज मैंने इस ब्लॉक के अंदर डाले हैं उन सभी पर बहुत ही बेहतरीन तरीके से अच्छे-अच्छे टॉपिक्स मैं आपको मेरे ब्लॉग डीजे स्पेशल पर बताऊंगा। और हम एक एक करके ही जानेंगे की व्यक्तित्व विकास सही तरह से होता क्या है।

 

Hello everyone मैं dgspecial.com से दिनेश गहलोत Motivational Speaker Business Coach, Network Marketing Speaker कैसे कोई अच्छी योग्यता ज्ञान और अनुभव होने के बाद भी अपने विचारों को ठीक से व्यक्त नहीं कर पाने के कारण असफल हो जाते हैं । ब्लॉग पर आपको आज मेरे द्वारा बताई गई मोटिवेशनल बातें कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट करें…Personality Development

 

Coming Soon

नेटवर्क मार्केटिंग : नकल करने वाले सफल ?

हमें कौन सी चीजें पीछे धकेल रही है ?

3 Replies to “व्यक्तित्व विकास : Personality Development”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *