Personality Development व्यक्तित्व विकास PART – 4

personality-development-4

personality-development-4 व्यक्तित्व विकास PART – 4

विश्वास करने वाला एक व्यक्ति उन सभी पर भारी हैं जिन्हें सिर्फ दिलचस्पी है। इसीलिए कहा जाता है कि जानने से पहले मानना होगा।

क्या कहती है आपकी लिखावट ?

What Does Your Handwriting Say

personality-development-4 आजकल कई संस्थाओं में तो बकायदा राइटिंग का बहुत ही ज्यादा महत्व दिया जाता है राइटिंग की वजह से ही अभ्यार्थी को जॉब दी जाती है। इसलिए आप अपनी राइटिंग कैसी बनाई है लिखने का तरीका ऐसा रखी है अपने किस शब्दों को कैसे रख रहे हैं आप और आप किस तरह अपनी लिखावट शब्दों के जरिए बताते हैं।

 

personality-development-4

लिखावट की गति : Handwriting Speed

1. तेज गति जो व्यक्ति तेज गति से लिखते हैं वह व्यक्ति आत्मविश्वास होते हैं। ऐसी भक्ति अपनी मर्जी से जीवन जीने वाले होते हैं।

2. धीमी गति – धीमी गति से लिखने वाले लोग गहन चिंतन मनन करने के बाद वह अपने शब्दों को रख पाते हैं या लिख पाते हैं। जिसकी वजह से कई बार यह जीती हुई बाजी हार जाते हैं।

PERSONALITY DEVELOPMENT – 4

 

अक्षरों का आकार : Font Size

1. बड़े अक्षर ऐसे व्यक्तियों में आत्मविश्वास जितना अधिक होता है लेकिन एकाग्रता की कमी उतनी ही कम होती है। बालों की कोई इनके कार्य को मना कर रहा है तो उस बात को यह दिल पर लगा लेते हैं। जो व्यक्ति बड़े अक्षरों में लिखता है ऐसे भक्ति सुनते तो सबकी है लकिन करते अपने मन की है।

2. छोटे अक्षर – जो व्यक्ति छोटे अक्षरों में लिखते हैं ऐसे व्यक्तियों को अपनी पुरानी यादों से बंधे रहना इन्हें बहुत ही अच्छा लगता है। ऐसे व्यक्ति किसी भी मजाक मैं कई बात को दिल पर लगा लेते हैं यह हालात और परिस्थितियों के अनुसार श्रम को बड़ी आसानी से डाल लेते हैं और एक छोटी छोटी उपलब्धियों को बड़ा महत्व देते हैं।

PERSONALITY DEVELOPMENT – 4

 

लिखावट : Handwriting

1. सीधी लिखावट – ऐसी लिखावट वाले व्यक्ति अपने काम में परिपक्व होते हैं अगर मनचाहा जीवनसाथी इन को नहीं मिलता है तो यह अपना जीवन अकेले ही बिता देते हैं।

2. तिरछी लिखावट – तिरछी लिखावट वाले व्यक्ति यानी कि सीधा नहीं लिखते हुए यह अक्षरों को तिरछा लिखते हैं झुका कर ऐसे व्यक्ति बहुत ही फुर्तीला जोशीले किस्म के होते हैं। personality-development-4

 

मोबाइल फोन से जाने व्यक्तित्व विकास

Personality Development from Mobile Phones

personality-development-4

मोबाइल हाथ में पकड़ कर रखना

 ऐसे व्यक्ति जो हमेशा अपने मोबाइल फोन को हाथ में पकड़कर चलते हैं ऐसे व्यक्ति अपने सान के प्रतीक माने जाते हैं। ऐसे लोग चाहे पुरुष हो या स्त्री बात करने में बहुत माहिर होते हैं इनकी वाणी बहुत मधुर होती है।

गर्दन झुका कर बात करना

ऐसे व्यक्ति जो हमेशा गर्दन झुका कर मोबाइल फोन पर बात करते हैं जीवन में वह व्यक्ति कभी लापरवाह नहीं होते हैं। छोटी-छोटी बातों का बहुत ध्यान रखते हैं। ऐसे व्यक्ति बहुत मेहनती होते हैं और इनकी विचारधारा और सोच परिपक्व होती हैं। personality-development-4

 

personality-development -4Hello Everyone मैं dgspecial.com से दिनेश गहलोत Motivational Speaker Business Coach, Network Marketing Speaker कैसे कोई अच्छी योग्यता ज्ञान और अनुभव होने के बाद भी अपने विचारों को ठीक से व्यक्त नहीं कर पाने के कारण असफल हो जाते हैं। ब्लॉग पर आपको आज मेरे द्वारा बताई गई मोटिवेशनल बातें कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट करें. personality-development-4
personality-development-4

 

One Reply to “Personality Development व्यक्तित्व विकास PART – 4”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *