सिस्टम को अपना काम करने दें

सिस्टम को अपना काम करने दें

system-working एक बिखरा हुआ घर कभी टिक नहीं सकता।

system-working जीवन का सबसे बड़ा अपराध किसी की आंख में आंसू आपकी वजह से होना।
और
जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि किसी की आंख में आंसू आपके लिए होना।

सिस्टम ही वो जादू है जो आपके अंदर जीतने की चाहत को जिंदा रखता है।

system-working एक लड़का फुटबॉल खेलने की प्रेक्टिस करने लगातार जाता था , लेकिन वह कभी टीम में शामिल नहीं हो सका। जब प्रैक्टिस करता था, तो उसके पिता मैदान के किनारे बैठ कर उसका इंतजार करते रहते थे। मैच शुरू हुआ तो वह लड़का 4 दिन तक प्रेक्टिस करने नहीं आया था।

वह क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल मैचों के दौरान भी नहीं दिखा लेकिन वह लड़का फाइनल मैच के लिए आया और उसने कोच के पास जाकर कहा , “आपने मुझे हमेशा रिजर्व खिलाड़ियों में रखा और कभी टीम में खेलने नहीं दिया, लेकिन कृपया करके आज मुझे खेलने दें। ” कोच ने कहा, बेटा मुझे दुख हैं कि मैं तुम्हें यह मौका नहीं दे सकता। टीम में तुमसे अच्छे खिलाड़ी मौजूद हैं। इसके अलावा यह फाइनल मैच है। स्कूल की इज्जत दांव पर लगी है। मैं तुम्हें मौका देखकर खतरा मोल नहीं ले सकता।

लड़के ने मिन्नते करते हुए कहा सर मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं आपके विश्वास को नहीं तोडूंगा। मेरी आपसे विनती है कि मुझे खेलने दें। कुछ नहीं से पहले लड़की को कभी इस तरह विनती या रिक्वेस्ट करते हुए नहीं देखा। कुछ ने कहा ठीक है बेटा जाओ खेलो लेकिन याद रखना कि मैंने यह निर्णय अपने ही बेहतर फैसले के खिलाफ लिया है और स्कूल की इज्जत दांव पर लगी है मुझे शर्मिंदा ना होना पड़े।

खेल शुरू हुआ और लड़का तूफान की तरह खेला। उसे जब भी गेंद मिली। उसने गोल मार दिया। कहना ना होगा कि वे उस मैच का हीरो बन गया। उसकी टीम को शानदार जीत मिली। system-working

खेल खत्म होने के बाद कोर्ट ने उस लड़के के पास जाकर कहा, बेटा मैं इतना गलत कैसे हो सकता हूं मैंने तुम्हें पहले कभी इस तरह खेलते हुए नहीं देखा। यह चमत्कार कैसे हुआ तुम्हें इतना अच्छा कैसे खेल गए। लड़के ने जवाब दिया घोष आज मेरे पिताजी मुझे खेलते हुए देख रहे थे। कोच ने मुहे मोड कर उस जगह को देखा जहां उसके पिताजी बेटा करते थे लेकिन वहां पर कोई नहीं बैठा था उसने पूछा बेटा तुम जब भी प्रेक्टिस करने आते थे तो तुम्हारे पिताजी वहां बैठा करते थे। लेकिन मैं आज वहां पर किसी को नहीं देख रहा हूं। लड़के ने बोला कुछ मैंने आपको यह कभी नहीं बताया कि मेरे पिता जी अंधे थे 4 दिन पहले उनकी मृत्यु हो गई आज पहली बार वह मुझे ऊपर से देख रहे हैं।

सफलता पाने के लिए अपनी प्रेरणा को पहचानना और लगातार शक्तिशाली बनाने की जरूरत होती है अपने लक्ष्य को लिखिए और उसे अपने सामने रखकर सुबह शाम पढ़ा कीजिए।

 सॉर्ट कट का कोई शॉर्टकट नहीं होता। सिस्टम ही शॉर्ट कट हैं।

अनुभव सबसे बड़ा शिक्षक है। किसी और के अनुभव से सीखना सबसे बड़ी समझदारी है।

जबरदस्ती किसी के पीछे ना पड़े दुनिया गोल है।

सभी स्वर्ग जाना चाहते हैं परंतु मरना कोई नहीं चाहता। – Jo Lewis पूर्व boxing champion

पेड़ों को उनके फलों से ही पहचाना जाता है।

सेना के आक्रमण को रोका जा सकता है परंतु विचारों के नहीं। – Victor Hugo Francis

प्यार ही सब कुछ है पैसा नहीं, अच्छी बात तो यह है कि मैं पैसे से प्यार करता हूं। – अज्ञात

नौ से 5 की गुलामी से बेहतर है अपने लिए 24 घंटे जुटे रहना। – Dexter younger

 

Hello Everyone मैं dgspecial.com से दिनेश गहलोत Motivational Speaker Business Coach, Network Marketing Speaker कैसे कोई अच्छी योग्यता ज्ञान और अनुभव होने के बाद भी अपने विचारों को ठीक से व्यक्त नहीं कर पाने के कारण असफल हो जाते हैं। ब्लॉग पर आपको आज मेरे द्वारा बताई गई मोटिवेशनल बातें कैसी लगी कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट करें.system-working

working system

working system

2 Replies to “सिस्टम को अपना काम करने दें”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *